2018, മാർച്ച് 15, വ്യാഴാഴ്‌ച


SSLC EXAMINATION MARCH -2018
Third Language
HINDI Total Score : 40
SCORING KEY
प्र.सं.
मूल्यांकन सूचक
स्कोर
कुल अंक
1
बेला को लज्जा का अनुभव हो रहा था ।
1
1
2
बेला का मन बहूत खराब हो जाएगा
1
1
3
पत्र
-स्थान,तारीख, संबोधन ,स्वनिर्देश,पता आदि के साथ कल्पना करके विषय का सही संप्रेषण करके पत्र लिखा है।
-स्थान,तारीख, संबोधन ,स्वनिर्देश,पता आदि के साथ कल्पना करके पत्र लिखा है।
-पत्र के उपर्युक्त सूचक उपज में आशिक रूप में है।
-पत्र लिखने का प्रयास किया है।
अथवा
डायरी
-प्रसंग के आधार पर अपने विचारों को जोड़कर आकर्षक रूप से डायरी लिखा है।
-प्रसंग के आधार पर आकर्षक रूप से डायरी लिखा है।
-प्रसंग के आधार पर डायरी लिखा है।
-डायरी लिखने की कोशिश की है।


4


3

2
1




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3
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1








4








4
4
पाँच साल का बच्चा इस उग्र भीड़ को झेल पाएगा ।
यह सोचकर माँ डर गई ।
1
1
5
बातचीत
प्रसंग के अनुकूल आपसी संबन्ध के साथ पात्रोचित बातचीत है।
प्रसंग के अनुकूल आपसी संबन्ध के साथ बातचीत लिखा है।
अंशिक रूप से प्रसंग के अनुकूल बातचीत लिखा है।
बातचीत लिखने का प्रयास किया है।


4
3
2
1





4
6
कवि व्यक्ति की हताशा को जानता था
1
1
7
-कवि और कविता का नाम उल्लेख करके समग्र रूप से पंक्तियों का आशय लिखा है।
-कवि और कविता का नाम उल्लेख करके पंक्तियों का आशय लिखा है।
-पंक्तियों का आशय लिखने की कोशिश की है।

3

2

1





3

8
अवसर की प्रतीक्षा करना ।
1
1
9
प्रकाश कुएँ पर आ रहा था ।
1
1
10
लघु-लेख
शीर्षक , भूमिका , विषय - विश्लेषण और उपसंहार के साथ जातिप्रथा की समस्या पर लघु-लेख लिखा है।
लघु-लेख के उपर्युक्त सूचक उपज में आँशिक रूप में है।
उपज में दो - एक सूचक है।
लघु-लेख लिखने का प्रयास किया है।
अथवा
पोस्टर
- " हमारी जाति मानव जाति " संदेश देते हुए -उचित रूप-संविधान के साथ आकर्षक रूप से पोस्टर तैयार किया है।
-उपर्युक्त मुद्दों में से किसी एक को छोड़कर पोस्टर तैयार किया है।
-आँशक रूप से मुद्दों का पालन करके पोस्टर तैयार किया है।
- पोस्टर तैयार करने का प्रयास किया है।



4

3
2
1



4

3

2
1






4








4
11
मैं + का = मेरा
1
1
12
टिप्पणी
- " लड़कियों की व्यक्तिगत स्वतंत्रता का नियंत्रण " विषय पर विश्लेषण करके सूचकों की सहायता से टिप्पणी लिखी है।
- " लड़कियों की व्यक्तिगत स्वतंत्रता का नियंत्रण " विषय पर सूचकों की सहायता से टिप्पणी लिखी है।
-आंशिक रूप से टिप्पणी लिखी है।
- टिप्पणी लिखने का प्रयास किया है।
अथवा
पटकथा
- प्रसंग के आधार पर समग्र रूप से स्थान, समय, परिवेश , पात्रों की आयूु , चाल-चलन , हाव-भाव आदि को और उचित संवादों को जोड़कर पटकथा लिखी है।
-प्रसंग के आधार पर स्थान, समय, परिवेश , पात्रों की आयूु , चाल-चलन ,हाव-भाव आदि को और उचित संवादों को जोड़कर पटकथा लिखी है।
-आँशिक रूप से पटकथा लिखी है।
-पटकथा लिखने की कोशिश की है।



4

3

2
1



4





3

2
1








4







4
13
सीमा की दोनों ओर की ज़मीन एक है।
1
1
14
वाक्य पिरमिड़
चरने नहीं जाते ।
जानवर चरने नहीं जाते ।
जानवर दूसरी तरफ़ चरने नहीं जाते ।
तारबंदी से जानवर दूसरी तरफ़ चरने नहीं जाते ।


1

1



2
15
बच्चे सुबह-सुबह काम पर जा रहे हैं।
1
1
16
बच्चा काम पर जा रहा है।
1
1
17
आस्वादन टिप्पणी
- कवि और कविता का नाम उल्लेख करके समग्र रूप से कविता का आशय ,कविता का शिल्प , कविता की प्रासंगिकता आदि पर टिप्पणी लिखी है और उचित शीर्षक दिया है।
- कवि और कविता का नाम उल्लेख करके समग्र रूप से कविता का आशय को लेकर कविता पर टिप्पणी लिखी है और उचित शीर्षक दिया है।
- कवि और कविता का नाम उल्लेख करके कविता का आशय
को लेकर टिप्पणी लिखी है ।
- कविता पर लिखने की कोशिश की है।



4



3


2

1









4
18
रोशनी
1
1
19
सही मिलान
पेडों के ऊपरी हिस्से में - रोशनी छाई हुई है।
सड़क के किनारे के - चुल्हों से धुआँ उठता है।
आवारे कुत्ते सड़कों पर - दौड़ते रहते हैं ।
स्कूल के बच्चे पीठ पर - बस्ते लिए जाते हैं ।


1
1
1
1






4


Prepared by
Asok kumar N.A.
H.S.A. Hindi
GHSS Perumpalam
Alappuzha (dt)
Mob- 9447378576

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